Skip to Content

उत्तराखंड : जंगल में लगे कैमरे में कैद तेंदुए की इस हरकत से विशेषज्ञ हैरान, इंसान के लिए खतरे की घंटी

उत्तराखंड : जंगल में लगे कैमरे में कैद तेंदुए की इस हरकत से विशेषज्ञ हैरान, इंसान के लिए खतरे की घंटी

Closed
by July 15, 2019 All, News

उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट पार्क से एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है, पिछले दिनों जिम कॉर्बेट में शेरों के बदलते बर्ताव पर जानकारी सामने आई थी, इसके अनुसार हाथियों का शिकार नहीं करने वाले शेर हाथियों का शिकार करना शुरू कर चुके हैं। अब जिम कॉर्बेट पार्क में लगे कैमरे में ऐसा तेंदुआ कैद हुआ है जिसकी हरकतों से वन्यजीव विशेषज्ञ हैरान हो गए हैं।

घातक जंगली जानवरों के बर्ताव में जिस तरह के बदलाव हो रहे हैं वो इंसान के लिए एक बड़ा खतरा है। जिम कॉर्बेट में लगाए गए कैमरे में कैद हुआ है कि एक तेंदुआ इंसानों द्वारा फेंकी गई पॉलिथीन से जूठन खा रहा है। इस फोटो के सामने आने के बाद वन्यजीव विशेषज्ञ हैरान हैं। तेंदुए ऐसा कभी नहीं करते, विशेषज्ञों का मानना है कि जंगल में खाने की कमी होने के कारण तेंदुए और शेरों के बर्ताव में परिवर्तन आ रहा है। अगर यह परिवर्तन जारी रहा तो झूठन और दूसरे सामान के लिए यह तेंदुए आबादी में आ सकते हैं । इंसान के लिए एक बड़ा खतरा बन सकते हैं। जानकारी के अनुसार ऐसा तभी होता है जब किसी इलाके में जानवरों की संख्या ज्यादा हो जाए और उनके भोजन के लिए जानवर कम पड़ जाएंं।

( उत्तराखंड के नंबर वन न्यूज, व्यूज और समसामयिक विषयों के पोर्टल मिरर उत्तराखंड से जुड़ने और इसके लगातार अपडेट पाने के लिए नीचे लाइक बटन को क्लिक करें)

Previous
Next
Loading...
Loading...