Skip to Content

उत्तराखंड सभी निवासियों को मुफ्त चिकित्सा वाला देश का पहला राज्य बना और दूसरी बड़ी खबरें

उत्तराखंड सभी निवासियों को मुफ्त चिकित्सा वाला देश का पहला राज्य बना और दूसरी बड़ी खबरें

Be First!
by December 25, 2018 News

उत्तराखंड फोकस

आज से उत्तराखंड अपने राज्य के सभी निवासियों को मुफ्त चिकित्सा सेवा देने वाला देश का पहला राज्य बन जायेगा, दरअसल ये सब संभव हो पा रहा है केन्द्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना को राज्य में राज्य सरकार के द्वारा विस्तारित रूप में लागू करने से , और इस योजना का नाम दिया गया है अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना । इस योजना के तहत राज्य के तकरीबन 23 लाख परिवारों को प्रति परिवार पांच लाख रुपये तक की मुफ्त चिकित्सा सुविधा मिलेगी । दरअसल केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना में राज्य के करीब साढ़े पांच लाख परिवारों को चुना गया था, जिसमें राज्य सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं को मिलाकर, राज्य सरकार ने प्रदेश के लगभग सभी परिवारों को शामिल कर लिया है । मुफ्त चिकित्सा सुविधा राज्य के सरकारी और सूचीबद्ध निजी चिकित्सालयों में दी जाएगी । हालांकि पहाड़ी और दूर-दराज के इलाकों में स्वास्थ्य आधारभूत ढांचे का विकास और चिकित्सकों की उपलब्धता सरकार के लिए अभी भी बड़ी चुनौती बनी हुई है । उत्तराखंड की कुछ और खबरें आगे राष्ट्रीय खबरों के बाद पढ़ें…..

राष्ट्रीय खबरें

1 वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि आने वाले वक्त में GST की 12 और 18 फीसदी की दर खत्म कर इनके बीच एक मानक दर तय की जाएगी, जेटली ने कहा कि 5 फीसदी की दर बनी रहेगी और 28 फीसदी की दर करीब-करीब खत्म हो गई है ।

2 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी उड़ीशा यात्रा के दौरान आईआईटी भुवनेश्वर का उद्गाटन किया, उन्होंने स्वास्थ्य, सड़क-राजमार्ग, उच्च शिक्षा से जुड़ी करीब 14,500 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया। इस मौके पर मोदी ने कहा कि उड़ीशा में भ्रष्टाचार का दानव काफी मजबूत हो गया है ।

3 पश्चिम बंगाल में रथयात्रा निकालने को लेकर भाजपा को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है, कोलकाता हाइकोर्ट के निर्णय के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका पर कोर्ट ने जल्द सुनवाई से इंकार किया है, बीजेपी का कहना है कि यात्रा निकालना उसका मौलिक अधिकार है ।

4 एनसीपी नेता शरद पवार का कहना है कि 2019 में महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे, दोनों दलों के बीच सीटों को लेकर भी सहमति बनने की खबर है ।

5 तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर आने वाले आम चुनाव में तीसरे मोर्चे की वकालत की है, इसके लिये राव ने उड़ीशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की है ।

6 दिल्ली-एनसीआर में इस वक्त वायु गुणवत्ता काफी खराब हालत में होने के कारण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लोगों से जरूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलने को कहा है वहीं इपीसीए ने बुधवार तक इलाके में औद्योगिक गतिविधियों पर लगाम लगा दी है।

7 उत्तरप्रदेश के बागपत में सांप्रदायिक बवाल के कारण दो सिपाही सहित 11 लोग घायल हो गए, इस बवाल के कारण पूरे शहर में तनाव को देखते हुए पुलिस सतर्कता बरत रही है ।

उत्तराखंड की खबरें

1 राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण से क्लीयरेंस मिलने के बाद अब हरिद्वार में गंगा और उसकी सहायक नदियों में खनन के लिये प्रशासन की ओर से वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से खनन की इजाजत मांगी है, जिसके बाद कापी दिनों से रुका हुआ खनन कार्य यहां फिर शुरू होने की उम्मीद है ।

2 पुलिस मुख्यालय की ओर से प्रदेश में 10 नये थाने और 31 पुलिस चौकियां खोलने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है, सबसे ज्यादा 11 पुलिस चौकी अल्मोड़ा और पांच नैनीताल में खोलने का प्रस्ताव है । नये इलाकों में राजस्व पुलिस का हिस्सा भी शामिल है ।

3 कांग्रेस नेता हरीश रावत ने हल्द्वानी में कहा कि सर्वधर्म समभाव वाले इस देश में कुछ ताकतें देश को तोड़ने का काम कर रही हैं, उन्हें रोकने की जरूरत है ।

अंतर्राष्ट्रीय खबर

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी के कारण आयी सुनामी से 281 लोग मारे गये हैं और 1000 से ज्यादा लोग लापता है, बचाव कार्य युद्दस्तर पर जारी है ।

Editorial Panel, Mirror News

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading...
Loading...