Skip to Content

पालक ज्यादा खाने से होते हैं नुकसान भी, फायदे और नुकसान बता रहीं हैं डा. रितु

पालक ज्यादा खाने से होते हैं नुकसान भी, फायदे और नुकसान बता रहीं हैं डा. रितु

Be First!
by July 7, 2019 Health/Fitness

अगर आप पालक खूब खाते हैं तो पहले इसे पढ़ लें, क्योंकि पालक खाने के सिर्फ फायदे ही नहीं नुकसान भी हो सकते हैं।

शरीर में ब्लड की कमी होने पर डॉक्टर आपको हरी सब्जी खासकर पालक खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि पालक में तेजी से हिमोग्लोबिन बढ़ाने वाले गुण मौजूद हैं। पालक में भरपूर मात्रा में कई मिनिरल्स पाए जाते हैं जैसे- आयरन, कैल्शियल, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक, कॉपर। इसके अलावा पालक कई तरह के विटामिन्स- A, B1, B2, B3, B6, C, E, K का भंडार है। पालक प्रोटीन, ओमेगा-3, फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्रोत है। इसी वजह से पालक को अद्भुत गुणों वाली सब्जी कहा जाता है। लेकिन पालक खाने के कई फायदे हैं तो इसके कई नुकसान भी हैं। आज मैं आपको बताती हूं पालक खाने के 5 बड़े फ़ायदे और 5 बड़े नुकसान के बारे में।

पालक के फायदे

1. दूर होगी खून की कमी: पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। पालक खाने से शरीर में हिमोग्लोबीन तेजी से बढ़ता है। खून की कमी होने पर आप पालक खाएं, तेजी से फायदा होगा।

2. गर्भावस्था में खाएं पालक: अक्सर प्रिग्नेंट महिलाओं में फॉलिक एसिड की कमी हो जाती है। इसलिए डॉक्टर फॉलिक एसिड की कमी दूर करने के लिए उन्हें पालक खाने की सलाह देते हैं। पालक में मौजूद कैल्शियम गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद है।

3. आंखों के लिए फायदा: पालक खाने से आंखों की रौशनी बढ़ती है। पालक बीटा, ल्यूटिन और जैक्सैंटीन जैसे कैरोटीन से भरपूर है, पालक में विटामिन- C भी मौज़ूद है। इससे मोतिबिंद और आंखों के नीचे काले धब्बों से छुटकारा मिलता है।

4. बालों के लिए उपयोगी: पालक बालों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। इसमें कई विटामिन्स के साथ भरपूर मात्रा में आयरन भी मौज़ूद है। आयरन आपकी बालों को गिरने से रोकता है।

5. कई बीमारियों से रखे दूर: पालक में मौजूद मिनिरल्स और विटामिन्स आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। पालक दिलों की रोगियों के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा पालक आपकी बीपी की समस्या को भी नियंत्रित करता है। पालक में एंटी-कैंसर मिनिरल्स भी मौज़ूद होते हैं।

पालक के नुकसान

1. गाउट में खतरनाक: खाने में पालक अधिक लेने से गठिया रोग का खतरा बढ़ जाता है। पालक खाने से शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ता है, जिसकी वजह से जोड़ों का दर्द और गाउट की समस्या हो सकती है।

2. किडनी में पथरी का खतरा: पालक में ऑक्सालिक एसिड की मात्रा अधिक होती है। ये आपके शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाता है। यूरिक एसिड बढ़ने से किडनी में कैल्शियम की मात्रा बढ़ सकती है जो किडनी में पथरी के खतरे को बढ़ाता है।

3. पेट खराब होने का डर: पालक में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जिसकी वजह से शरीर में Adsorb होने में इसे समय लगता है। इसलिए पालक के रोजाना सेवन से पेट फूलने और कब्ज की समस्या हो सकती है।

4. डायरिया की समस्या: पालक अधिक खाने से उल्टी-दस्त का भी खतरा होता है। पालक में मौजूद फाइबर को संतुलित रखने के लिए प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्वों के साथ खाना सही होता है।

5. मिनरल्स Absorb करने में परेशानी: पालक में मौजूद मिनिरल्स को Adsorb करने में शरीर ज्यादा वक्त लेता है, इसलिए पालक रोज खाने से बचना चाहिए। पालक में ऑक्सालिक एसिड की मात्रा अधिक होती है, जिसकी वजह से यह कैल्शियम और आयरन के साथ मिलकर मिनिरल्स को Adsorb करने में वक्त लेता है।


Ritu Giri, Sr Dietician, Metro Hospital
ritu.dietician84@gmail.com

( हमसे जुड़ने के लिए CLICK करें। )

( दूसरे ज्वलंत विषयों पर आर्टिकल पढ़ने के लिए CLICK करें। )

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading...
Loading...