Skip to Content

पढ़िए क्या सचमुच ये एलियंस का स्पेसशिप है ? जो दो महीने हमारे अंतरिक्ष में रहा…

पढ़िए क्या सचमुच ये एलियंस का स्पेसशिप है ? जो दो महीने हमारे अंतरिक्ष में रहा…

Be First!
by January 1, 2018 News

अक्टूबर महीने से हमारे सौर मंडल में चक्कर काट रही ये विशेष आकृति वैज्ञानिकों के लिए कौतुहल का विषय बनी हुई है, दरअसल ये हमारे सौरमंडल में नहीं था और अचानक कहीं बाहर से सौरमंडल में प्रवेश कर गया, वैज्ञानिकों को लगा कि ये कोई परग्रही तकनीक हो सकती है। इसको अक्टूबर महीने में दुनिया के कई बड़े टेलीस्कोप ने पकड़ा था, इसका नाम ओमुआमु रखा गया, जिसे हवाई भाषा में मार्गदर्शक कहते हैं। दरअसल ये जिस तरह से हमारे सौरमंडल में घुसा वो हैरान कर देने वाला था, इस तरह की चाल किसी कॉमेट या एस्टेरॉइड की नहीं होती।

नासा के अनुसार ये 39 किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से यात्रा कर रहा था, और लगभग दो महीने बाद अब ये पता चला है कि ये कोई परग्रही तकनीक नहीं थी, बल्कि पहली बार हमारे सौर मंडल में आकाशगंगा के दूसरे हिस्से से आया एक अलग तरह का कॉमेट था।

वैज्ञानिकों का कहना है कि तारों से टूट कर जब कोई ग्रह बनते हैं तो इस तरह के टूटे हुए कॉमेट्स की रफ्तार काफी बढ़ जाती है और वो काफी तेजी से किसी भी सौर मंडल में प्रवेश कर जाते हैं । फिलहाल ये सौर मंडल से जा चुका है लेकिन पिछले दो महीने में इसने एक परग्रही तकनीकी वाले अंतरिक्ष यान की तरह वैज्ञानिकों को खूब डराया।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading...
Follow us on Social Media