Skip to Content

चंद्र ग्रहण के बाद फिर खुल गए केदारनाथ और बद्रीनाथ के कपाट, दो घंटे तक उत्तराखंड में भी दिखा ग्रहण

चंद्र ग्रहण के बाद फिर खुल गए केदारनाथ और बद्रीनाथ के कपाट, दो घंटे तक उत्तराखंड में भी दिखा ग्रहण

Closed
by July 17, 2019 News

मंगलवार रात को चंद्र ग्रहण पूरे देश में दिखा, भारतीय समय के अनुसार चंद्र ग्रहण रात्रि 01 बजकर 32 मिनट से तड़के 03 बजकर 01 मिनट तक रहा, लेकिन इसका मोक्ष 04 बजकर 30 मिनट पर हुआ। यही कारण है कि चंद्र ग्रहण की कुल अवधि इस बार 2 घंटा 58 मिनट थी।

ग्रहण का सूतक काल शाम 4:00 बजे से लग चुका था और यह सवेरे तक रहा, यही कारण है कि इस दौरान सभी मंदिरों के कपाट बंद कर दिए गए । यह खग्रास चंद्रग्रहण था जो पूरे भारत में दिखाई दिया। यह ग्रहण धनु राशि पर लगा। अत: यह धनु, मकर, वृश्चिक, वृष, कन्या, मेष, सिंह एवं मिथुन राशि के लिए शुभ नहीं था।  वहीं कर्क, तुला, कुंभ और मीन राशि वालों के लिए ग्रहण काफी शुभ था। ऐसा 149 साल बाद हुआ जब गुरु  पूर्णिमा के दिन ही चंद्र ग्रहण पड़ा। यह रात को तीन बजकर एक मिनट पर पूरे चरम पर था जब धरती की छाया ने चंद्रमा के आधे से ज्यादा हिस्से को ढक लिया था।

सूतक कल होने के कारण केदारनाथ, बद्रीनाथ सहित सभी मंदिरों के कपाट कल शाम से आज सवेरे तक बंद रहे, सवेरे ग्रहण खत्म होने और सूतक काल खत्म होने के बाद इन मंदिरों को पूरे विधि-विधान के साथ फिर से भक्तों के लिए खोल दिया गया है।

( उत्तराखंड के नंबर वन न्यूज, व्यूज और समसामयिक विषयों के पोर्टल मिरर उत्तराखंड से जुड़ने और इसके अपडेट पाने के लिए नीचे लाइक बटन को क्लिक करें )

Previous
Next
Loading...
Follow us on Social Media