Skip to Content

Uttarakhand चीनी सैनिकों से भिड़ा था जवान, छुट्टी आने पर गांव ने स्वागत किया, जुलूस निकाल शहर में घुमाया

Uttarakhand चीनी सैनिकों से भिड़ा था जवान, छुट्टी आने पर गांव ने स्वागत किया, जुलूस निकाल शहर में घुमाया

Closed
by August 27, 2020 All, News

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में चीनी सैनिकों से दो-दो हाथ करने का वाला एक जवान जब अपने गांव उत्तराखंड छुट्टी पर पहुंचा तो उसके परिवार के साथ साथ उसके गांव वालों ने उसका स्वागत किया, जवान को फूल माला पहनाकर पूरे शहर में घुमाया गया। दरअसल भारत और चीन के सैनिकों के बीच गलवान घाटी में हिंसक झड़प हो गई थी, इस झड़प में भारत के कई सैनिक शहीद हो गए थे। वहीं चीन के भी कई सैनिक मारे गए थे। हिंसक झड़प के बाद अभी भी भारत और चीन के बीच में तनाव बना हुआ है। लद्दाख स्थिति एलओसी पर अभी भी चीनी सैनिक कई जगहों पर अपनी पुरानी स्थिति पर जमे हुए हैं। दोनों देशों के बीच सैन्य और राजनीतिक स्तर पर बातचीत चल रही है, बातचीत सफल भी हो रही है लेकिन इसका कोई असर अभी तक जमीन पर ज्यादा नहीं दिखाई दे रहा है। कुछ इलाकों पर अभी भी दोनों देशों के सैनिक अपनी पुरानी स्थिति पर नहीं लौटे हैं। आइए हम आपको बताते हैं उस बहादुर जवान के बारे में जिसने गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ दो दो हाथ किये हैं….

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के अस्कोटे स्थित ढोलाकोट काबढ़िया गांव में जश्न का माहौल है, क्योंकि गांव का एक वीर जवान नायक पूरन सिंह कुंवर अपने गांव वापस छुट्टी पर आया है। उत्तराखंड में वैसे तो हजारों सैनिक छुट्टी पर आते हैं और पूरन सिंह कुंंवर की बात ही कुछ और है। कुमाऊँ रेजीमेंट के नायक पूरन सिंह कुंवर उस रात को गलवान घाटी में मौजूद थे जब भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई। नायक पूरन सिंह कुंंवर ने भी कई चीनी सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दिया। झड़प के दौरान नायक पूरन सिंह कुंंवर के पैर में चोट भी लग गई, जिसका बाद में सेना अस्पताल में इलाज किया गया। स्वस्थ होने के बाद पूरन सिंह अपने गांव पहुंचे हैं, गांव पहुंचते ही पूरन सिंह कुंवर के परिवार वालों ने उनका एक हीरो की तरह स्वागत किया, गांव के सभी लोगों ने उन्हें मिठाई खिलाई और फूल मालाओं से उनका स्वागत किया। इलाके के लोगों ने पूरन सिंह कुंंवर को खुली जीप में बिठाकर पूरे इलाके में जुलूस निकाला। यहां लोगों को पूरन सिंह कुंंवर जैसे बहादुर सैनिक पर गर्व है, लोगों का कहना है कि पूरन से कुंवर जैसे बहादुर सैनिकों की वजह से ही चीन भारत की असल ताकत को अब समझ पा रहा है।

अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित उत्तराखंड के समाचारों का एकमात्र गूगल एप फोलो करने के लिए क्लिक करें…. Mirror Uttarakhand News

( उत्तराखंड की नंबर वन न्यूज, व्यूज, राजनीति और समसामयिक विषयों की वेबसाइट मिरर उत्तराखंड डॉट कॉम से जुड़ने और इसके लगातार अपडेट पाने के लिए नीचे लाइक बटन को क्लिक करें)

Previous
Next
Loading...
Loading...