Skip to Content

राज्य पुलिस बल भर्ती में NCC कैडेट्स को मिलेगी प्राथमिकता, केंद्र ने राज्य सरकारों को लिखा पत्र

राज्य पुलिस बल भर्ती में NCC कैडेट्स को मिलेगी प्राथमिकता, केंद्र ने राज्य सरकारों को लिखा पत्र

Closed
by July 17, 2020 All, News

राष्ट्रीय कैडेट कोर यानी एनसीसी के युवाओं को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की तरह ही राज्य पुलिस बलों में भी होने वाली नियुक्तियों में प्राथमिकता मिल सकेगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसके लिए सभी राज्यों को चिट्ठी लिखकर आग्रह किया है। मंत्रालय ने राज्यों से ये अनुरोध भी किया है कि इस संबंध में उठाए गए कदमों के बारे में केंद्र को भी जानकारी भेजें।

गृह मंत्रालय ने राज्यों से ये कहा है कि जिस तरह से केंद्रीय पुलिस बलों में एनसीसी के सर्टिफिकेट धारकों को तरजीह मिलती है, उसी तर्ज पर राज्य पुलिस बलों की सीधी भर्ती में भी ऐसे कैडेट को प्रोत्साहन दिया जाए। दरअसल मोदी सरकार ने एनसीसी में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के मकसद से कुछ महीने पहले ही यह फैसला किया था कि एनसीसी सर्टिफिकेट धारकों को केंद्रीय पुलिस बलों की सीधी भर्ती में अलग से बोनस अंक दिए जाएंगे। यह बोनस अंक एनसीसी के  ‘ए’, ‘बी’ या फिर ‘सी’ सर्टिफिकेट के आधार पर तय होंगे। 

गृह मंत्रालय के मुताबिक सरकार के इस निर्णय से न केवल युवाओं को एनसीसी में सम्मिलित होने की प्रेरणा मिलेगी, साथ ही पुलिस बलों को भी पूर्व-प्रशिक्षित, शारीरिक रूप से फिट और अनुशासित युवक मिलेंगे। उस समय भी गृह मंत्री अमित शाह ने सीधी भर्ती के माध्यम से राज्य पुलिस बलों में भरे जाने वाले पदों पर एनसीसी के सर्टिफिकेट धारकों को तरजीह देने के लिए राज्यों से आग्रह किया था। एक बार फिर राज्यों को पत्र लिखकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस फैषले को आगे बढ़ाने के लिए कहा है। 

अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित उत्तराखंड के समाचारों का एकमात्र गूगल एप फोलो करने के लिए क्लिक करें…. Mirror Uttarakhand News

( उत्तराखंड की नंबर वन न्यूज, व्यूज, राजनीति और समसामयिक विषयों की वेबसाइट मिरर उत्तराखंड डॉट कॉम से जुड़ने और इसके लगातार अपडेट पाने के लिए नीचे लाइक बटन को क्लिक करें)

Previous
Next
Loading...
Loading...