Skip to Content

हिमालय पुत्र स्वर्गीय हेमवती नंदन बहुगुणा की सौवीं जयंती आज, उत्तराखंड में किया जा रहा है याद

हिमालय पुत्र स्वर्गीय हेमवती नंदन बहुगुणा की सौवीं जयंती आज, उत्तराखंड में किया जा रहा है याद

Closed
by April 25, 2019 News

अविभाजित उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे स्वर्गीय हेमवती नंदन बहुगुणा की आज सौवीं जयंती मनाई जा रही है, इस मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून में उनकी मूर्ति पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर हेमवती नंदन बहुगुणा के पुत्र और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा भी मौजूद थे।

आपको बता दें कि 25 अप्रैल 1919 को पौड़ी गढ़वाल के बगनी गांव में जन्मे हेमवती नंदन बहुगुणा का जीवन वास्तव में अत्यंत कठिनाइयों, संघर्षों, झंझावातों और राजनैतिक उठा पटक से ओतप्रोत रहा। बचपन से ही उनके भीतर नेतृत्व के गुण कूट कूट कर भरे थे। वे उच्च शिक्षा के लिए इलाहाबाद गए जहाँ उन्होंने बतौर मजदूर नेता गरीबी के आलम में जीवन काटने के साथ साथ बेहद संघर्ष किया। नंदन बहुगुणा ने दो शादी की थी। उनकी दूसरी पत्‍नी कमला बहुगुणा से उनके दो बेटे और एक बेटी हुई। बहुगुणा के पहले बेटे विजय बहुगुणा उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री रह चुके हैं। वहीं उनकी बेटी रीता बहुगुणा जोशी कांग्रेस से जुड़ी थीं, फिलहाल वह अब बीजेपी में आ गई हैं। 17 मार्च 1989 को हेमवती नंदन बहुगुणा दुनिया को अलविदा कह गए।

( उत्तराखंड के नंबर वन न्यूज और व्यूज पोर्टल मिरर उत्तराखंड से जुड़ने के लिये और इसके अप़ेट पाने के लिये आप नीचे लाइक बटन को क्लिक करें )

Mirror News

Previous
Next
Loading...
Loading...