Skip to Content

पाकिस्तानी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए भारत ने लॉन्च किया उपग्रह, 28 विदेशी उपग्रहों का भी साथ में किया प्रक्षेपण

पाकिस्तानी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए भारत ने लॉन्च किया उपग्रह, 28 विदेशी उपग्रहों का भी साथ में किया प्रक्षेपण

Closed
by April 1, 2019 All, News

भारत को अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम में आज एक और सफलता मिल गई, ISRO ने प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-सी-45 के जरिये नवीनतम निगरानी उपग्रह एमिसैट को अंतरिक्ष में स्थापित कर दिया।

श्रीहरिकोटा स्थित इसरो के सतीश धवन केन्‍द्र से एमिसैट के साथ 28 अन्‍य वेदेशी उपग्रहों को अंतरिक्ष में स्थापित किया गया। विदेशी उपग्रहों में 24 उपग्रह अमरीका, दो लिथुआनिया और एक-एक स्विट्जरलैंड और स्‍पेन के हैं।

भारत का प्रमुख उपग्रह जिसे EMISAT कहा गया है, इसे इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पेक्ट्रम मेजरमेंट के तौर पर जाना जाता है। यह पहला अवसर था जब किसी मिशन में एक से अधिक कक्षाएं शामिल थीं। इसरो का कहना है कि प्रमुख उपग्रह एमिसैट और 28 उपग्रह दो अलग-अलग कक्षाओं में छोड़े गए और बाद में रॉकेट के चौथे चरण का इंजन अंतरिक्ष में तीसरी कक्षा में गया।

डीआरडीओ और इसरो द्वारा विकसित एमिसेट सैटेलाइट भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण है, यह सेटेलाइट जमीन पर किसी इलैक्ट्रोनिक या मानवीय गतिविधि को पकड़ने में सक्षम है, और भारत – पाकिस्तान सीमा पर इसका उपयोग काफी लाभकारी होने वाला है। इस सेटेलाइट के जरिए भारत अब अपनी सीमा पर पैनी नजर रख सकता है । इसके अलावा यह सेटेलाइट समुद्री नेविगेशन और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन का पता लगाने में भी मुख्य भूमिका निभाने वाला है।

( उत्तराखंड के नंबर वन न्यूज और व्यूज पोर्टल मिरर उत्तराखंड से जुड़ने के लिए नीचे लाइक बटन को क्लिक करें)

Mirror News

Previous
Next