Skip to Content

भारतीय नौसेना में शामिल होगा रोमियो हेलीकॉप्टर, चीन और पाकिस्तान के लिए अब होगी काफी मुश्किल

भारतीय नौसेना में शामिल होगा रोमियो हेलीकॉप्टर, चीन और पाकिस्तान के लिए अब होगी काफी मुश्किल

Closed
by April 3, 2019 News

भारतीय नौसेना में अब वो हेलीकॉप्टर शामिल होने जा रहा है जिससे समुद्र के अंदर घूम रही थी पनडुब्बी पर अचूक निशाना लगाया जा सकता है। हेलीकॉप्टर का नाम है रोमियो, इसे दुनिया के सबसे खतरनाक एंटी सबमरीन हेलीकॉप्टर के रूप में जाना जाता है।

दरअसल अमेरिका का मल्टी-रोल एमएच-60 ‘रोमियो’ सीहॉक हेलीकॉप्‍टर अब भारतीय नौसेना के बेड़े में भी दिखेगा। भारतीय मांग को देखते हुए अमेरिका ने इसके लिए हरी झंडी दे दी है। यह जानकारी अमेरिकी विदेश विभाग ने पुख्‍ता की है। ट्रंप प्रशासन ने मंगलवार को कांग्रेस को स‍ूचित किया हैै कि उसने भारत को बहु उद्देशयीय हेलीकॉप्‍टर की ब्रिकी को मंजूरी दी है। 

इस हेलीकॉप्टर के आ जाने के बाद भारत समुद्र में काफी ताकतवर हो जाएगा। दुश्मन की पनडुब्बी को भारत हवा से समुद्र की गहराई में मार गिराएगा। यह हेलीकॉप्टर जमीन से या किसी विमान वाहक पोत से ऑपरेट किया जा सकता है ।जिस तरह से हिंद महासागर में और दक्षिण एशिया में चीन और पाकिस्तान की गतिविधियां बढ़ रही है, उसको देखते हुए यह हेलीकॉप्टर भारतीय नौसेना को काफी मजबूत कर देगा।

(उत्तराखंड के नंबर वन न्यूज और व्यूज पोर्टल मिरर उत्तराखंड की खबरें पाने और इससे जुड़ने के लिए नीचे लाइक बटन को क्लिक करें )

Mirror News

Previous
Next
Loading...
Loading...