Skip to Content

केदारनाथ पुनर्निर्माण और चारधाम सड़क निर्माण की ड्रोन से हो रही है निगरानी : अमित शाह

केदारनाथ पुनर्निर्माण और चारधाम सड़क निर्माण की ड्रोन से हो रही है निगरानी : अमित शाह

Closed
by October 12, 2019 All, News

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि हर मौसम में ‍खुली रहने वाली सड़क के निर्माण सहित केदारनाथ की पुनर्निर्माण परियोजना की निगरानी ड्रोनों से की जा रही है। इससे निर्माण स्थल पर जाकर कर्मियों के निरीक्षण करने की आवश्यकता भी कम हो गयी है । 

शाह ने यहां केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) के 14 वें वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बात कही। सुशासन के लिए तकनीक के इस्तेमाल की जरूरत को रेखांकित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि सरकार ने जनधन खाते, आधार, मोबाइल और खरीदारी के लिए जीईएम पोर्टल जैसी विभिन्न पहल में तकनीक का इस्तेमाल किया है। आयोजन के मुख्य अतिथि शाह ने कहा, ”जियो टैगिंग के जरिए उपग्रह की तस्वीरों का इस्तेमाल करते हुए हमें पता चल जाता है कि बांध का निर्माण हुआ या नहीं, बांध में जलस्तर क्या है और ड्रोनों के प्रयोग से सिंचाई की भी निगरानी होती है।

शाह ने कहा, ”अब केदारनाथ में काम चल रहा है…हर मौसम में चालू रहने वाली सड़क बनायी जा रही है, ऑनलाइन तरीके से उसकी निगरानी की जा रही है । आपको जानकर हैरानी होगी हमें वहां पर निरीक्षक भेजने की जरूरत नहीं होती क्योंकि ड्रोनों के इस्तेमाल से ऑनलाइन ही निगरानी का सारा काम हो जाता है। यह ऑनलाइन निगरानी का सफल इस्तेमाल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2017 में इस सड़क परियोजना का शिलान्यास किया था। इसके निर्माण से चारों धाम की वार्षिक यात्रा सुगम हो जाएगी। इसके जरिए यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ को सभी मौसम में खुली रहने वाली सड़क से जोड़ा जाएगा। 

( उत्तराखंड के नंबर वन न्यूज, व्यूज और समसामयिक विषयों के पोर्टल मिरर उत्तराखंड से जुड़ने और इसके लगातार अपडेट पाने के लिए नीचे लाइक बटन को क्लिक करें)

Previous
Next
Loading...
Loading...