Skip to Content

चाय से भी होता है इलाज, चाय पीने के दस बड़े फायदे बता रहीं हैं डाइटिशियन रितु गिरी

चाय से भी होता है इलाज, चाय पीने के दस बड़े फायदे बता रहीं हैं डाइटिशियन रितु गिरी

Be First!
by July 25, 2019 Health/Fitness

कमाल की चाय

आप सुबह उठते हैं तो सबसे पहले क्या खाते-पीते हैं, चाय ही ना । ज्यादातर लोगों को सुबह चाय पीने की लत होती है, जिसे हम ठीक नहीं मानते, लेकिन मैं आपको कहूंगी कि चाय पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है अगर आप इसे एक लिमिट में चाय पीएं। चाय भी अलग-अलग तरह से पी जाती है और इसका असर भी अलग-अलग होता है, जैसे ब्लैक टी, ग्रीन टी, दूध वाली चाय, अदरक वाली चाय, बिना चीनी की चाय या फिर कम चीनी वाली चाय। आईए आज मैं आपको बताउंगी चाय पीने के 10 बड़े फायदे।

1. हर्ट अटैक से बचाव: चाय पीने की वजह से धमनियां चिकनी और कोलेस्ट्रोल से मुक्त हो जाती हैं। ये हार्ट ब्लॉकेज को खोलती है और हार्ट ब्लड सर्कुलेशन को बैलेंस में रखती है। इसलिए चाय पीने से दिल का दौरा पड़ने का ख़तरा कम होता है। चाय में पॉलीफेनॉल्स पाया जाता है, जो लो-कोलेस्ट्रोल का सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।

2. कैंसर से सुरक्षा: चाय आपको कैंसर से भी बचाती है। चाय में पॉलीफिनॉल और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। पॉलीफिनॉल और एंटीऑक्‍सीडेंट कैंसर से लड़ने के लिए बहुत मदद करते हैं। चाय आपको यूटेरस और फेफड़ों के कैंसर से बचाती है।

3. डायबिटीज में फ़ायदेमंद: डायबिटीज के मरीजों के लिए भी चाय पीना फायदेमंद है और अगर आप काली चाय की शौकीन हैं तो ये आपके लिए और फायदेमंद है। चाय में मौजूद कैटेचिन्स और थियाफ्लेविंस शरीर को इंसुलिन सेंसिटिव बनाते हैं और बीटा सेल्स डिस्फंक्शन को रोकने में मदद करते हैं।

4. हड्डियां होगी मजबूत: अगर आप दूध वाली चाय पीने की शौकीन है तो वैसे भी दूध में कैल्शियम होता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। लेकिन चाय में भी ऐसे कई एलीमेंट पाए जाते हैं जो आपकी हड्डियां टूटने के खतरे को कम करती है। चाय में मौज़ूद फ्लेवेनॉयड्स फ्रेक्चर की संभावनाओं को कम करता है। चाय के कॉफी और फल-सब्जियों में भी फ्लेवेनॉयड्स मिलता है।

5. मोटापा घटाए: अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान हैं तो चाय पीना आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। अगर आप ग्रीन टी पीएंगी तो वजन घटाने में ये और फायदेमंद होगा। चाय पीने से बॉडी का मैटाबॉलिज्‍म रेट बढ़ जाता है, जिससे आसानी से कैलोरीज़ बर्न होती है। चाय आपके भूख को भी कम करती है।

6. बढ़ती उम्र का प्रभाव घटेगा: बढ़ती उम्र अगर आपके चेहरे पर भी दिखने लगी है तो चाय पीना आपके लिए बेहतर साबित होगा। चाय में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो आपकी बढ़ती उम्र और पॉल्यूशन के असर को कम करता है।

7. आंखों की सूजन में फायदेमंद: ये तो सभी जानते हैं कि तनाव में चाय पीने से फायदा होता है। लेकिन कई बार ज्यादा तनाव या फिर शरीर में होने वाली हॉर्मोनल बदलाव की वजह से आंखों में सूजन आ जाती है। ऐसे में चाय में मौज़ूद कैफीन आपकी आंखों की नसों को आराम देता है और शरीर में भी ताजगी लाता है।

8. मुहासों की होगी छुट्टी: अगर आप चेहरे के दाग-धब्बों से परेशान है तो उसमें भी चाय फायदेमंद है। अगर आप ग्रीन टी पसंद करती हैं तो ये आपके लिए और अच्छा है। चाय स्किन में मौजूद बेंजाइल प्रॉक्साइड को रोकती है, जिससे चेहरे के दाग धब्बे ख़त्म होते हैं। अगर आप नीबू वाली चाय पसंद हैं तो ये भी आपके चेहते के लिए फायदेमंद है। नीबूं में एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं जो आपके स्किन की बीमारियों को दूर करते हैं।

9. डि-हाइड्रेशन से बचाव: आप चाय को पानी के विकल्प के तौर पर भी पी सकती हैं। अगर आप फ्लेवर्ड चाय की शौकीन है तो आप चाय में दालचीनी, इलायची, कालीमिर्च, अदरक जैसी चीजें डालकर अलग-अलग फ्लेवर में चाय बनाएं और पीएं, लेकिन इसमें चीनी नहीं मिलाना होगा। इस तरह की चाय पीने से ये आपके पाचन शक्ति को भी मजबूत करेगी और डि-हाइड्रेशन से भी बचाएगी।

10. कई छोटी बीमारियों से रक्षा: चाय घरेलू इलाज के लिए भी रामबाण है, खासकर काली चाय, अदरक वाली चाय या फिर काली मिर्च वाली चाय। चाय हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत होती है। चाय पीने से सर्दी, खांसी, जुकाम जैसे रोगों में भी फायदा होता है।

Ritu Giri, Dietician, Mirror
ritu.giri84@gmail.com

( रितु गिरी एक जानी-मानी डाइटिशियन हैं और वो अब हर हफ्ते आपको बताएंगी आपकी सेहत के लिए क्या खाएं, क्या पीएं और कैसे।)
( दूसरे ज्वलंत विषयों पर आर्टिकल आगे पढ़ें, अगर आप मोबाइल पर हैं तो ऊपरी लेफ्ट कॉर्नर में मेन्यू में जाकर विषय भी चुन सकते हैं।)

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published.