Skip to Content

बाल झड़ रहे हैं या बढ़ रहा है गंजापन, तो जरूर पढ़ें कारण और ये अचूक उपाय

बाल झड़ रहे हैं या बढ़ रहा है गंजापन, तो जरूर पढ़ें कारण और ये अचूक उपाय

Be First!
by January 3, 2019 All, Health/Fitness

सर्दियों का मौसम चल रहा है ऐसे में सबसे बड़ी समस्या बाल झड़ने की होती है। इन दिनों में सिर्फ त्वचा ही नहीं, बाल भी रूखे और बेजान हो जाते हैं। इसलिए बालों को अतिरिक्त पोषण की जरूरत होती है। यदि हम सर्दियों के मौसम में बालों की अच्छे से केयर नहीं करेंगे, तो बाल झड़ने की समस्या शुरु हो जाएगी। यदि आप इससे निजात पाना चाहते हैं तो सबसे पहले बाल झड़ने के कारण उपायों के बारे में जानिए।

कारण
बालों के झड़ने की सबसे बड़ी वजह पोषण की कमी होती है। इसके अलावा कुछ और भी कारण है जो बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं। आइए जाने- वह कौन से कारण है तनाव, एनीमिया, बालों के साथ एक्सपेरिमेंट, विटामिन बी की कमी, प्रोटीन की कमी, हाइपोथायराडिज्म, डैंड्रफ, बोरिंग के पानी से बाल धोना, अनुवांशिक ,बालों की जड़ों में इन्फेक्शन यह बाल झड़ने के कुछ कारण है। बालों को झड़ने से बचाने के लिए सबसे पहले उसके कारणों को जानना बहुत जरूरी होता है जिससे आप उसी के अनुसार अपने बालों का उपचार अच्छे तरीके से कर सकें।
अब जानिए ऐसे 5 उपचार जो बालों को झड़ने से रोक रोकने में बेहद फायदेमंद साबित होते हैं।

1.नारियल का तेल:-
बालों को पोषण देने के लिए नारियल हर रूप में बेहद उपयोगी होता है। यदि सर्दियों के मौसम में नारियल तेल को हल्का गर्म करके बालों की जड़ों में मसाज करें, तो इससे जड़ों को पोषण मिलता है और बाल मजबूत होते हैं। इसे कम से कम एक घंटा बालों में जरूर लगाए रखें। इसके अलावा, नारियल का दूध बालों में लगाकर मसाज करने के 1 घंटे बाद धोने से भी लाभ होता है।

2.गुड़हल के फूल:- बालों के लिए गुड़हल के लाल फूल वरदान साबित होते हैं। गुड़हल के फूलों को पीसकर नारियल तेल के साथ बालों में लगाने से बालों को डैंड्रफ से बचाया जा सकता है। इसके साथ ही बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं।

3.अंडा:- अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है इसके साथ ही इसमें जिंक, सल्फर, मिनरल और भी कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों को मजबूती प्रदान करते हैं और बालों को झड़ने से रोकते हैं। यदि अंडे के सफेद भाग को जैतून के तेल के साथ अच्छी तरह मिक्स करके बालों में मसाज करेंगे और आधे घंटे के बाद धो लेंगे तो इससे आपके बालों को खूब पोषण मिलेगा।

4.प्याज:-
प्याज का रस लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है बल्कि यह बालों को फिर से उगने और बढ़ने में मदद करता है। सप्ताह में दो बार प्याज के रस को बालों में लगाकर आधे घंटे बाद माइल्ड शैंपू से धोने बाल बेहद मुलायम और चमकदार दिखने लगते हैं।

5.लहसुन :-लहसुन में सल्फर की अधिकता सबसे ज्यादा होती है जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। यदि लहसुन को नारियल तेल में पकाकर बालों की जड़ों में मसाज करें या फिर लहसुन के जूस को नारियल तेल मिलाकर बालों में मसाज करें, तो इससे भी बालों का झड़ना और डैंड्रफ खत्म होता है और बालों की जड़ों को इंफेक्शन से बचाता है।

Mirror Health

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published.