Skip to Content

आज ऑस्ट्रेलिया से सुचित्रा बता रही हैं हरे चने की बर्फी बनाना, सीखें और बनाएं

आज ऑस्ट्रेलिया से सुचित्रा बता रही हैं हरे चने की बर्फी बनाना, सीखें और बनाएं

Be First!
by December 29, 2018 FOOD

हरे चने की बर्फी ( Green Chickpea Burfi Recipe ):——

आवश्यक सामग्री –
• हरे चने – 2 कप
• मावा – डेढ़ कप
• चीनी – 1 कप
• देशी घी – 2 टेबल स्पून
• काजू – 10-12
• बादाम – 12-15
• पिस्ता – 10-12
• छोटी इलाइची – 1/2 टेबल स्पून

विधि –
हरे चने को रात भर पानी में भिगो कर रख लीजिये। सुबह इसका पानी पूरी तरह से से छान लीजिये। और इसे मिक्सी में हल्का दरदरा इस तरह पीस लीजिये , की इसे हाथों से मसलने पर पेस्ट में हल्के दानो का अनुभव हो। इसी के साथ काजू और बादाम, पिस्ता को भी बारीक़ पीस लीजिये। और 4-5 बादाम, और 4-5 पिस्ता बचा कर उसे स्लाइसेस मैं काट लीजिये ये सजावट के काम आएंगे।

अब भारी तले की कढ़ाई गरम कीजिये, घी डालकर मेल्ट होने दीजिये. चने का पेस्ट कढ़ाई में डालिये और लगातार चलाते हुये, चने का हल्का सा कलर चेन्ज होने, और अच्छी महक आने तक, पेस्ट भून कर तैयार कर लीजिये. भुने चने के पेस्ट को बर्तन में निकाल कर रख लीजिये.
मावा को क्रम्बल करके कढ़ाई में डालिये और लगातार चलाते हुये तब तक भूनिए जब तक कि मावा का कलर हल्का सा चेंज न हो जाये। मावा का हल्का कलर चेंज हो जाये तो गैस बंद कर दीजिये और अब इसमें चीनी , बादाम ,पिस्ता,काजू और इलाइची का पाउडर भी डाल दीजिये ,और साथ ही इसमें चने का भुना हुआ पेस्ट भी मिला लीजिये ,और 2-3 मिनट तक खूब अच्छे से मिला कर इसे एकसार कर लीजिये ताकी सारी चीजे आपस मैं अच्छे से मिल जाये।

जिस प्लेट में जिसमें बर्फी जमा रहें हैं, उसमें थोड़ा सा घी डालकर चारों ओर लगा दीजिये. बर्फी के मिश्रण को प्लेट में डालिये और एक जैसा करके 1/2 इंच की मोटाई में जमा दीजिये. बर्फी के ऊपर पिस्ता , बादाम के स्लाइसेस जो हमने सजाने के लिए काटे थे, ऊपर से डालकर चम्मच की सहायता से दबा दीजिये. ताकि वो बर्फी के साथ ही चिपक जाये अब बर्फी को सेट करने के लिये ठंडी जगह पर रख दीजिये.
बर्फी जमने के बाद अपने मन पसन्द टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिये. इस तरह तैयार है, घर पर बनी बिना मिलावट की स्वादिष्ट हरे चने की बर्फी।

सुझाव: चने का पेस्ट और मावा धीमी गैस पर भूनिये. ड्राई फ्रूट अपनी पसन्द के अनुसार डाल सकते हैं.

Suchitra Pathak, Mirror Food

( सुचित्रा उत्तराखंड से हैं और ऑस्ट्रेलिया में भारतीय खान-पान को खूब प्रसिद्ध कर रहीं हैं, हर सप्ताह सुचित्रा आपको बताएंगी उत्तराखंडी, भारतीय और विदेशी खाना बनाना, आप हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज Uttarakhand Mirror से जुड़ें। )
( दूसरे विषयों पर आर्टिकल आगे पढ़ें, मोबाइल पर हैं तो ऊपरी लेफ्ट कॉर्नर में मेन्यू में जाकर विषय चुन सकते हैं। )

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading...
Loading...