Skip to Content

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिये निर्देश, ग्रोथ सेंटरों से सम्बंधित क्षेत्रवासियों की आय में वृद्धि सुनिश्चित करें

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिये निर्देश, ग्रोथ सेंटरों से सम्बंधित क्षेत्रवासियों की आय में वृद्धि सुनिश्चित करें

Closed
by July 18, 2020 All, News

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने देहरादून में ग्रामीण अर्थव्यवस्था के केंद्र, ग्रोथ सेंटर योजना की समीक्षा की। अधिकारियों को ग्रोथ सेंटरों से सम्बंधित क्षेत्रवासियों की आय में वृद्धि सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। ग्रोथ सेंटरों के उत्पादों की क्वालिटी व ऑनलाइन मार्केटिंग सुनिश्चित की जाएगी।

मुुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रोथ सेंटर लोकल इकोनॉमी जेनरेट करता है। ग्रोथ सेंटर, कृषि, ऊन, पशुपालन, मछलीपालन, बागवानी, मसालों,सगंध पौधों पर आधारित हो सकते हैं। राज्य सरकार हर न्याय पंचायत में एक ग्रोथ सेंटर विकसित कर रही है, जिसमें से 96 GrowthCentre स्थापित हो चुके हैं। यानी क्षेत्र में जिस उत्पाद की उपलब्धता है, उसे कुटीर उद्योग के तौर पर विकसित करके उत्पादन शुरू किया जाता है।इस तरह आसपास के लोगों को इससे सीधा रोजगार मिलता है। उत्पादों की खपत लोकल मार्केट व अन्य बड़े बाजारों में भी होगी,मार्केटिंग चेन बनने से रोजगार भी मिलता है। पर्वतीय क्षेत्रों में उपलब्ध संसाधनों का सदुपयोग करके गांव में ही प्रोसेसिंग करवाना व इन उत्पादों की ब्रांडिंग करके उचित बाजार उपलब्ध करवाने की संकल्पना ही GrowthCentre है। स्थानीय स्तर पर व्यापक रोजगार उपलब्ध कराना इसका मुख्य उद्देश्य है।

अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित उत्तराखंड के समाचारों का एकमात्र गूगल एप फोलो करने के लिए क्लिक करें…. Mirror Uttarakhand News

( उत्तराखंड की नंबर वन न्यूज, व्यूज, राजनीति और समसामयिक विषयों की वेबसाइट मिरर उत्तराखंड डॉट कॉम से जुड़ने और इसके लगातार अपडेट पाने के लिए नीचे लाइक बटन को क्लिक करें)


Previous
Next
Loading...
Loading...