Skip to Content

केदारनाथ और बदरीनाथ में अब लगेंगे हाइपरबेरिक ऑक्सीजन चैंबर, क्या फायदा होगा पढ़िए

केदारनाथ और बदरीनाथ में अब लगेंगे हाइपरबेरिक ऑक्सीजन चैंबर, क्या फायदा होगा पढ़िए

Closed
by April 24, 2019 News

अगले महीने से उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो रही है, उत्तराखंड के चारों धाम काफी ऊंचाई पर मौजूद हैं, ऐसोे में वहां पर मैदान की अपेक्षा ऑक्सीजन की काफी कमी रहती है जो ज्यादा उम्र के लोगों या थोड़ा बीमार लोगों के लिए कभी-कभी दिक्कत भी पैदा कर देता है ।

इसी परेशानी को दूर करने के लिये अब उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, स्वास्थ्य विभाग बदरीनाथ और केदारनाथ में हाइपरबेरिक ऑक्सीजन चैंबर स्थापित करेगा। जहां किसी भी आपात स्थिति में श्रद्धालु खुद को सामान्य रख सकेंगे।

आंकड़ों पर अगर गौर करें तो वर्ष 2017 में चारधाम यात्रा के दौरान तकरीबन 112 यात्रियों की जान गई, जबकि 2018 में 106 लोगों की मौत हुई। इनमें न केवल दुर्घटनाओं बल्कि ब्लडप्रेशर, हार्ट अटैक, दमे की बीमारियों के कारण लोगों को जान गंवानी पड़ी थी। इस ऑक्सीजन चैंबर के यहां पर लग जाने से अब दमे और दूसरी बीमारियों से ग्रस्त लोगों को काफी फायदा होगा । अगर किसी भी व्यक्ति को कम ऑक्सीजन के कारण कोई परेशानी होती है तो वो इन ऑक्सीजन चैंबर में जाकर सामान्य और मैदान की तरह ऑक्सीजन ले पायेगा और उसे कोई परेशानी नहीं होगी, पूरे चारधाम यात्रा मार्ग में इस बार चार दर्जन के करीब डॉक्टर तैनात रहेंगे, हालांकि बर्फ नहीं पिघलने और ऑल वेदर रोड के निर्माण के कारण इस बार चारधाम सड़क यातायात थोड़ा चिंता का विषय बना हुआ है ।

( उत्तराखंड के नंबर वन न्यूज और व्यूज पोर्टल मिरर उत्तराखंड से जुड़ने के लिये और इसके अप़ेट पाने के लिये आप नीचे लाइक बटन को क्लिक करें )

Mirror News

Previous
Next
Loading...
Loading...