Skip to Content

उत्तराखंड : लोकसभा चुनाव में समन्वय के लिए भारत-नेपाल अधिकारियों की बैठक, पिथौरागढ़ और बनबसा में आयोजित

उत्तराखंड : लोकसभा चुनाव में समन्वय के लिए भारत-नेपाल अधिकारियों की बैठक, पिथौरागढ़ और बनबसा में आयोजित

Closed
by April 1, 2019 News

उत्तराखण्ड में 11 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने को लेकर प्रशासन लगातार कसरत कर रहा है। इन्ही प्रयासों के मद्देनजर चंपावत जिले के बनबसा एनएचपीसी सभागार में भारत व नेपाल के अधिकारियों के मध्य शांतिपूर्ण लोकसभा चुनाव सम्पन्न कराने की लेकर वार्ता की गई। जिसमें सीमा क्षेत्र शान्तिपूर्ण चुनाव को लेकर भारतीय प्रशासन द्वारा नेपाल प्रशासन से सहयोग मांगा गया। जिसमें नेपाल प्रशासन द्वारा भारत मे हो रहे लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने हेतु हरसम्भव मदद का भारतीय प्रशासन को आश्वासन दिया गया। वही इस दौरान दोनों देशों द्वारा सीमान्त सुरक्षा पर विशेष चौकसी रखने पर भी चर्चा हुई। ताकि कोई भी देश विरोधी तत्व नेपाल के रास्ते भारतीय सीमा में प्रवेश ना कर सके। वही इस बैठक में जंहा भारत की ओर से चम्पावत जिलाधिकारी,एसपी, एसएसबी कमांडेंट सहित चंपावत व उधम सिंह नगर जिले के सीमान्त अधिकारी मौजूद रहे। तो वही नेपाल की ओर से सीडीओ,एसपी सहित अन्य नेपाल प्रशासन के अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

चम्पावत जिलाधिकारी रणवीर सिंह चौहान ने बताया कि चुनाव के मद्देनजर दोनों देशों के मध्य आपसी समन्वय हेतु इस बैठक का आयोजन किया गया है। जिसमे चुनाव मतदान से 48 घण्टे पहले यानी 9 अप्रैल की शाम पांच बजे से भारत नेपाल की सीमा को सील करने का निर्णय लिया गया। साथ नेपाल प्रशासन ने भी भारत मे हो रहे चुनाव को शांति पूर्ण करवाने में सहयोग की बात कही है। तो नेपाल से आये सीडीओ शुशील वैद्य ने भारत मे शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न करवाने में नेपाली प्रशासन द्वारा हरसंभव मदद की बात कही।

इसी तरह की एक बैठक पिथौरागढ़ में भी आयोजित की गई जिसमें जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने नेपाल के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में नेपाल के बैतड़ी और दार्चुला के प्रमुख जिलाधिकारी समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। जिलाधिकारी डॉ. जोगदंडे ने आगामी 11 अप्रैल को होने जा रहे लोकसभा चुनाव को देखते हुए नेपाल के अधिकारियों से सीमा क्षेत्र में विशेष सतर्कता बरतने और सूचनाओं का आदान-प्रदान करने की अपील की।

रिपोर्ट – सुरेंद्र कुमार गुप्ता, जर्नलिस्ट, बनबसा-चंपावत

( उत्तराखंड के नंबर वन न्यूज और व्यूज पोर्टल मिरर उत्तराखंड से जुड़ने के लिए नीचे लाइक बटन को क्लिक करें)

Mirror News

Previous
Next
Loading...
Loading...