Skip to Content

Uttarakhand खुले हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण मंदिर के कपाट, भावुक हुए यहां पहुंचे श्रद्धालु

Uttarakhand खुले हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण मंदिर के कपाट, भावुक हुए यहां पहुंचे श्रद्धालु

Closed
by September 4, 2020 All, News

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित सिखों के पवित्र धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे के कपाट आज शुक्रवार को 11:00 बजे आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये गये, इससे पहले गुरुवार को गोविंदघाट से चला 105 सिख श्रद्धालुओं का जत्था पंच प्यारों की अगुवाई में सवेरे 9:30 बजे हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे में पहुंचा। गुरुद्वारे के साथ-साथ यहां स्थित लक्ष्मण मंदिर के कपाट भी आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। इस बार कपाट 3 महीने देरी से खोले गए हैं, यह कदम कोरोनावायरस और भारी बर्फबारी के कारण उठाना पड़ा। इस बार हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा और लक्ष्मण मंदिर के कपाट सिर्फ 1 महीना 6 दिन के लिए खुलेंगे, इस दौरान सीमित संख्या में यहां श्रद्धालुओं को आने दिया जाएगा।

गुरुद्वारे के प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने मिरर उत्तराखंड को बताया कि इस बार गुरुद्वारे में आने वाले श्रद्धालुओं को कोविड-19 स्वास्थ्य नियमों का पूर्ण तरीके से पालन करना पड़ेगा, प्रशासन की ओर से 1 दिन में सिर्फ 200 श्रद्धालुओं को दर्शन करने की अनुमति दी जा रही है। चमोली जिले के उच्च हिमालई इलाके में मौजूद हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे में इस बार भारी बर्फबारी हुई थी, बर्फबारी के कारण गुरुद्वारे का अधिकतर हिस्सा बर्फ के नीचे दब गया था और झील भी जम गई थी। बर्फ पिघलने में देरी और कोरोना संक्रमण के कारण इस बार गुरुद्वारे के कपाट 3 महीने देरी से खोले गए हैं। इस बार हेमकुंड साहिब की यात्रा में 1 दिन में सिर्फ 200 श्रद्धालुओं को यहां यात्रा की अनुमति दी जा रही है, आपको बता दें कि इस बार इस यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या भी काफी कम है। इस बार पहले दिन गुरुद्वारे में पहुंचे अधिकतर श्रद्धालु यहां आकर भावुक हो गए, श्रद्धालुओं ने यहां कोरोनावायरस मुक्ति के लिए प्रार्थना भी की।

अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित उत्तराखंड के समाचारों का एकमात्र गूगल एप फोलो करने के लिए क्लिक करें…. Mirror Uttarakhand News

( उत्तराखंड की नंबर वन न्यूज, व्यूज, राजनीति और समसामयिक विषयों की वेबसाइट मिरर उत्तराखंड डॉट कॉम से जुड़ने और इसके लगातार अपडेट पाने के लिए नीचे लाइक बटन को क्लिक करें)

Previous
Next
Loading...
Loading...