Skip to Content

उत्तराखंड : गरीब बालिकाओं के लिए भगवान हैं धन सिंह, पेड़ वाले गुरूजी के नाम से जानते हैं लोग

उत्तराखंड : गरीब बालिकाओं के लिए भगवान हैं धन सिंह, पेड़ वाले गुरूजी के नाम से जानते हैं लोग

Closed
by April 18, 2019 News

उत्तराखंड के चमोली जिले के पोखरी ब्लॉक के राजकीय इंटर कॉलेज में शिक्षक हैं धन सिंह घरिया, लेकिन कम ही लोग उन्हें इस नाम से जानते हैं, उनके प्रकृति प्रेमी होने के कारण लोग उन्हें पेड़ वाले गुरुजी के नाम से जानते हैं । यही नहीं वो हर साल क्षेत्र की गरीब बालिकाओं को गोद लेकर उनकी शिक्षा का पूरा खर्च भी उठाते हैं ।

मंगलवार को आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने इंदू व जमुना नाम की बालिकाओं को अपने खर्च पर पढ़ाने का जिम्मा उठाया। इंदू व जमुना की पारिवारिक स्थिति ठीक नहीं है, जिसके कारण उन्होंने दसवीं के बाद अपनी पढ़ाई बंद कर दी थी, लेकिन दोनों में शिक्षा के प्रति लगन थी और वो आगे पढ़ना चाहती थीं। इसका पता जब घरिया को चला तो उन्होंने दोनों ही बालिकाओं की पढ़ाई का जिम्मा उठाने का ऐलान किया। दोनों बालिकाओं को स्कूल ड्रेस देकर उन्होंने इनका नामाकंन राजकीय इंटर कॉलेज गोदली में करवाया।

घरिया जब भी गांव में घूमते हैं या अपने रिश्तेदारों के यहां जाते हैं तो वो उनसे पुराने कपड़े, किताबें और पत्र-पत्रिकाएं मांगते हैं और इन्हें जरूरतमंद बच्चों में बांट देते हैं, घरिया का कई बार शहरी इलाकों में स्थानान्तरण भी हुआ, लेकिन उन्होंने अपना ट्रांसफर रुकवाकर ग्रामीण इलाकों में ही बने रहने की मांग की । आज के वक्त में जब कई शिक्षक शहरी इलाकों में बने रहने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाते हैं, घरिया जैसे शिक्षक एक मिसाल बनकर उभर रहे हैं । आपके पास भी अगर समाज में कुछ अलग कर रहे ऐसे ही लोगों की कोई कहानी हो तो आप उसे mirroruttarakhand@gmail.com पर भेज सकते हैं, हम आपके नाम और फोटो के साथ ऐसी कहानी को अपने पोर्टल पर स्थान देंगे ।

(उत्तराखंड के नंबर वन न्यूज और व्यूज पोर्टल मिरर उत्तराखंड से जुड़ने और इसके अपडेट पाने के लिए आप नीचे लाइक बटन को क्लिक करें )

Mirror News

Previous
Next
Loading...
Loading...