Skip to Content

मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल के रेट घटा दिये, उज्वला गैस सिलेंडर धारकों को भी बड़ी राहत

मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल के रेट घटा दिये, उज्वला गैस सिलेंडर धारकों को भी बड़ी राहत

Closed
by May 21, 2022 News

21 May. 2022. New Delhi. महंगे होते पेट्रोल डीजल और उसके कारण बढ़ रही महंगाई से परेशान आम आदमी को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है। इसके अलावा उज्जवला योजना के तहत आने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर के ग्राहकों को भी केंद्र सरकार की ओर से बड़ी राहत दी गई है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से जानकारी दी गई है कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले केंद्रीय एक्साइज टैक्स में कटौती करने का फैसला लिया है। पेट्रोल पर ₹8 और डीजल पर ₹6 प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी घटाई गई है। वित्त मंत्री ने राज्य सरकारों से भी अपने यहां टैक्स घटाकर ग्राहकों को और राहत देने की अपील की है। आगे पढ़िए इससे कितना सस्ता होगा पेट्रोल और डीजल….

केंद्र सरकार के उत्पाद शुल्क घटाने के इस फैसले के बाद पेट्रोल 9.5 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा। इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से जानकारी दी गई है कि उज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर के लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर ₹200 की सब्सिडी दी जाएगी, यह सब्सिडी 12 सिलेंडर तक जारी रहेगी, इससे 9 करोड़ से ज्यादा उज्जवला योजना के लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर ₹200 कम खर्च करने पड़ेंगे। पेट्रोल डीजल के बढ़ते हुए दामों और इसके कारण बढ़ रही महंगाई पर केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद आम आदमी को काफी राहत मिलेगी।

इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि ” हमेशा हमारे लिए पहले लोग होते हैं! आज के फैसले, विशेष रूप से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उल्लेखनीय गिरावट से संबंधित, विभिन्न क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे, हमारे नागरिकों को राहत प्रदान करेंगे और ‘जीवन की सुगमता’ को आगे बढ़ाएंगे। उज्ज्वला योजना ने करोड़ों भारतीयों, खासकर महिलाओं की मदद की है। उज्ज्वला सब्सिडी पर आज के फैसले से परिवार के बजट में काफी आसानी होगी। “

अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित उत्तराखंड के समाचारों का एकमात्र गूगल एप फोलो करने के लिए क्लिक करें…. Mirror Uttarakhand News

( उत्तराखंड की नंबर वन न्यूज, व्यूज, राजनीति और समसामयिक विषयों की वेबसाइट मिरर उत्तराखंड डॉट कॉम से जुड़ने और इसके लगातार अपडेट पाने के लिए नीचे लाइक बटन को क्लिक करें)

Previous
Next
Loading...