Skip to Content

भारत में बनी कोरोना की वैक्सीन, सरकार ने इंसानों पर ट्रायल की मंजूरी दी

भारत में बनी कोरोना की वैक्सीन, सरकार ने इंसानों पर ट्रायल की मंजूरी दी

Closed
by June 30, 2020 News

कोरोनावायरस से जंग के ल‍िए भारत की पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन COVAXIN बनकर तैयार हो गई है। इस वैक्‍सीन को भारत बायोटेक कंपनी ने बनाया है। भारत बायोटेक ने दावा किया है कि उसने कोविड-19 के लिए भारत की पहली वैक्सीन को विकसित कर लिया है। कंपनी के अनुसार भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वाइरोलॉजी के साथ मिलकर उसने ये वैक्सीन तैयार की है और अब जुलाई से इस वैक्सीन का इंसानों पर ट्रायल शुरू किया जाएगा। खास बात ये है कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया, सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन और स्वास्थ्य मंत्रालय ने फेस 1 और फेस 2 ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने की अनुमति दे दी है।

इसके पहले कंपनी ने प्री-क्लीनिकल स्टडीज से प्राप्त नतीजे सौंपे थे। कंपनी की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि सार्स-सीओवी-2 स्ट्रेन को पुणे स्थित एनआईवी में अलग किया गया और उसे भारत बायोटेक को हस्तांतरित किया गया। घरेलू, इनएक्टिवेटेड वैक्सीन को हैदराबाद के जीनोम वैली में स्थित भारत बायोटेक के बीएसएल-3 यानी बायो-सेफ्टी लेवल 3 के हाई कंटेनमेंट फैसिलिटी में विकसित किया गया है और बनाया गया है।

अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित उत्तराखंड के समाचारों का एकमात्र गूगल एप फोलो करने के लिए क्लिक करें…. Mirror Uttarakhand News

( उत्तराखंड की नंबर वन न्यूज, व्यूज, राजनीति और समसामयिक विषयों की वेबसाइट मिरर उत्तराखंड डॉट कॉम से जुड़ने और इसके लगातार अपडेट पाने के लिए नीचे लाइक बटन को क्लिक करें) 

Previous
Next
Loading...
Loading...