Skip to Content

भारत-अमेरिका के बीच हुआ ऐतिहासिक BECA समझौता, चीन को भी मिला कड़ा संदेश

भारत-अमेरिका के बीच हुआ ऐतिहासिक BECA समझौता, चीन को भी मिला कड़ा संदेश

Closed
by October 27, 2020 News

दिल्ली में भारत और अमेरिका के बीच महत्वपूर्ण टू प्लस टू बातचीत हुई, इस बातचीत में भारत की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हिस्सा लिया जबकि अमेरिका की ओर से अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने हिस्सा लिया। इस बातचीत में भारत और अमेरिका के बीच में महत्वपूर्ण बेका, Basic Exchange and Cooperation Agreement (BECA) समझौता हुआ है। इस समझौते के बाद दोनों देश एक दूसरे के साथ सैन्य और खुफिया आधुनिक सूचनाएं साझा कर सकेंगे, इसके अलावा दोनों देशों के बीच में विभिन्न क्षेत्रों में चार अन्य समझौते भी हुए हैं।

बैठक के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि दोनों देशों के बीच में काफी महत्वपूर्ण बातचीत हुई है, दोनों देशों की दोस्ती लगातार मजबूत हुई है और बैठक में कोरोना के बाद की दुनिया की स्थिति, सुरक्षा सहित कई विषयों पर महत्वपूर्ण बातचीत की गई। वहीं अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा कि भारत और अमेरिका की दोस्ती ना सिर्फ एशिया के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है। एस्पर ने कहा कि चीन की ओर से लगातार दुनिया के लिए खतरा बढ़ता जा रहा है, ऐसे में बड़े देशों का एक साथ आना जरूरी है। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की, प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर बताया की वो टू प्लस टू डायलॉग के परिणामों से खुश हैं।

अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित उत्तराखंड के समाचारों का एकमात्र गूगल एप फोलो करने के लिए क्लिक करें…. Mirror Uttarakhand News

( उत्तराखंड की नंबर वन न्यूज, व्यूज, राजनीति और समसामयिक विषयों की वेबसाइट मिरर उत्तराखंड डॉट कॉम से जुड़ने और इसके लगातार अपडेट पाने के लिए नीचे लाइक बटन को क्लिक करें)

Previous
Next
Loading...
Loading...