Skip to Content

नंदा देवी पर्वत से पर्वतारोहियों के शव नहीं आ सके, वायुसेना हेलीकॉप्टरों ने किए तीन प्रयास

नंदा देवी पर्वत से पर्वतारोहियों के शव नहीं आ सके, वायुसेना हेलीकॉप्टरों ने किए तीन प्रयास

Closed
by June 5, 2019 News

भारतीय वायुसेना के हेलीकाप्टरों ने बुधवार को उत्तराखंड में नंदा देवी पूर्वी चोटी से पांच पर्वतारोहियों के शवों को लाने के तीन बार प्रयास किए लेकिन हवा की तेज गति के कारण ये प्रयास सफल नहीं हो सके। पिथौरागढ़ जिलाधिकारी वी के जोगदांडे ने कहा कि खराब मौसम को देखते हुये शवों को लाने का अभियान एक सप्ताह से अधिक समय तक खिंच सकता है। उन्होंने बताया कि शवों को लाने के लिए पिथौरागढ़ से हेलीकाप्टर से तीन बार उड़ानें भरी गईं लेकिन जहां पर शव देखे गए थे वहां पर वह उतर नहीं सका। उन्होंने बताया कि तेज हवाओं के चलते भारतीय वायुसेना के हेलीकाप्टरों और आईटीबीपी के पर्वतारोहियों को उतारा नहीं जा सका। जोगदांडे ने कहा कि हवाई अभियान के अलावा प्रशासन कल जमीनी रास्ते से वहां तक पहुंचने का प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि राज्य आपदा मोचन बल के 35 सदस्य आज रात राहत अभियान में शामिल होंगे और उन्हें दो समूहों में बांटा जायेगा। इनमें से एक समूह को जमीन के रास्ते से और दूसरे को हवाई मार्ग से रवाना किया जायेगा। 

जिलाधिकारी ने कहा कि इलाके में बर्फ लगातार गिरने से शव संभवतया बर्फ के नीचे दब गए होंगे, इससे बचाव दल को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय वायुसेना के हेलीकाप्टरों ने सोमवार को नंदा देवी चोटी पर चढ़ाई करने गए आठ लापता पर्वतारोहियों में से पांच के शवों का पता लगा लिया था। अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले सात और एक भारतीय पर्वतारोही 13 मई को चढ़ाई के लिए मुनस्यारी से रवाना हुए थे लेकिन 25 मई को निर्धारित तारीख पर वह आधार शिविर वापस नहीं लौटे । Agency input.

(उत्तराखंड के नंबर वन न्यूज, व्यूज पोर्टल मिरर उत्तराखंड से जुड़ने और इसके अपडेट पाने के लिए नीचे लाइक बटन को क्लिक करें )

Previous
Next
Loading...
Follow us on Social Media