Skip to Content

नंदा देवी पर्वत पर वायुसेना के बचाव हेलीकॉप्टर को पांच शव दिखे, एक भारतीय सहित 8 विदेशी पर्वतारोही हुए हैं लापता

नंदा देवी पर्वत पर वायुसेना के बचाव हेलीकॉप्टर को पांच शव दिखे, एक भारतीय सहित 8 विदेशी पर्वतारोही हुए हैं लापता

Closed
by June 3, 2019 News

नंदा देवी पर्वत पर पर्वतारोहण के लिए गए आठ पर्वतारोहियों के लापता होने के बारे में वायु सेना के बचाव दल को बड़ी सफलता मिली है, वायुसेना के बचाव हेलीकॉप्टर को नंदा देवी पर्वत पर पांच शव और कुछ पर्वतारोहण का सामान दिखा है। पिथौरागढ़ जिला प्रशासन और वायुसेना के सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है।

ये पर्वतारोही 13 मई को मुनस्यारी से नंदा देवी ईस्ट, जो 7434 मीटर ऊंची चोटी  है, को फतह करने निकले थे । ये अभियान मैसर्स हिमालयन रन एवं ट्रेक लिमिटेड नई दिल्ली द्वारा प्रायोजित है, इस पर्वतारोहण अभियान टीम लीटर इंग्लैंड के मार्टिन मैक्रन हैं। दल में जॉन मैक्लान, रूपर्ट ह्रवेल, रिचर्ड पायने निवासी ब्रिटेन से, रूथ मैक्क्रेन निवासी आस्ट्रेलिया, एंथोनी सूडेकम, रोनाल्ट बरमेल निवासी यूएसए हैं । दल में भारतीय पर्वतारोहण संस्थान के लाइजन आफि‍सर चेतन पांडेय भी शामिल हैं। ये दल जब लापता हुआ तब ये 6000 मीटर की ऊचाई पर थे ! नंदादेवी ईस्ट पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी से 90 किलोमीटर दूर बर्फ से ढका एक पर्वत है, जिसे आरोहण के नजरिये से काफी कठिन माना जाता है । स्थानीय पोर्टरों का कहना है कि जिस दिन पर्वतारोही लापता हो गए थे, उस दिन नंदा देवी पर्वत पर भारी हिमस्खलन हुआ था ।

(उत्तराखंड के नंबर वन न्यूज, व्यूज पोर्टल मिरर उत्तराखंड से जुड़ने और इसके अपडेट पाने के लिए नीचे लाइक बटन को क्लिक करें )

Previous
Next
Loading...
Follow us on Social Media