Skip to Content

Uttarakhand पर्यटकों के लिए खुली ऐतिहासिक गर्तांग गली, एक बार में सिर्फ 10 लोग जा सकेंगे

Uttarakhand पर्यटकों के लिए खुली ऐतिहासिक गर्तांग गली, एक बार में सिर्फ 10 लोग जा सकेंगे

Closed
by August 19, 2021 News, Tour/Travel

उत्तरकाशी जिले में मौजूद प्रसिद्ध गर्तांग गली पर्यटकों के लिए खोल दी गई है। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की ओर से इस संबंध में अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए गए हैं। आदेश में कहा गया है कि पर्यटकों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करना होगा, वहीं एक बार में गर्तांग गली में सिर्फ 10 पर्यटक जा सकेंगे। आदेश में यह भी कहा गया है कि भैरवघाटी के पास चेक पोस्ट बनाकर यात्रियों का पंजीकरण किया जाए, साथ ही कोरोना नियमों का पालन भी सुनिश्चित करवाया जाए।

दरअसल प्राचीन समय में उत्तरकाशी जिले की हरसिल घाटी को दूरस्थ क्षेत्र नेलांग और जादुंग से जोड़ने के लिए खड़ी पथरीली चट्टानों को काटकर गर्तांग गली का निर्माण किया गया था, गरतांग गली बनने से पहले नेलांग जाने का रास्ता बेहद दुर्गम था और अक्सर आदमी व खच्चर मारे जाते थे। बाद में पेशावर के पठानों को इस पहाड़ में रास्ता बनाने के लिये बुलाया गया,  पेशावर के आसपास खैबर के पहाड़ भी बड़े दुर्गम हैं और उन्हें ऐसे पहाड़ों में रास्ता बनाने का अच्छा तजुर्बा था। उन्होंने छैनी और हथौड़े से पहाड़ तोड़ना शुरू किया और रास्ता बना दिया। इस गली के जरिए भारत और तिब्बत के बीच में व्यापार भी होता था। सेना के द्वारा भी इस गली का उपयोग आवागमन के लिए किया जाता था लेकिन बाद में इसके जीर्ण शीर्ण हो जाने के कारण इससे आवागमन को रोक दिया गया। हाल में इस गली का पुनर्निर्माण किया गया है और पर्यटन के लिए खोल दिया गया है।

कैसे पहुंचें : निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है, जो उत्तरकाशी मुख्यालय से लगभग 200 किमी दूर है। देहरादून हवाई अड्डे से उत्तरकाशी तक टैक्सी तथा बस सेवाएँ उपलब्ध हैं।

ऋषिकेश, हरिद्वार और देहरादून सभी जगह रेलवे स्टेशन हैं। उत्तरकाशी से निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश (लगभग 100 किमी) है। ऋषिकेश से उत्तरकाशी बस/टैक्सी से पहुंचा जा सकता है।

राज्य परिवहन की बसें उत्तरकाशी और ऋषिकेश (200 किमी) के बीच नियमित रूप से चलते हैं। स्थानीय परिवहन संघ और राज्य परिवहन की बसें तथा टैक्सी उत्तरकाशी और ऋषिकेश (200 किमी), हरिद्वार (250 किमी), देहरादून (200 किलोमीटर)के बीच नियमित रूप से चलते हैं। गरतांग गली उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से लगभग 110 किमी है।

अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित उत्तराखंड के समाचारों का एकमात्र गूगल एप फोलो करने के लिए क्लिक करें…. Mirror Uttarakhand News

( उत्तराखंड की नंबर वन न्यूज, व्यूज, राजनीति और समसामयिक विषयों की वेबसाइट मिरर उत्तराखंड डॉट कॉम से जुड़ने और इसके लगातार अपडेट पाने के लिए नीचे लाइक बटन को क्लिक करें)

Previous
Next
Loading...