Skip to Content

Uttarakhand : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सुदूर चीन-नेपाल सीमा पर फहरायेंगे 75 तिरंगे, साइकलिस्ट टीम रवाना

Uttarakhand : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सुदूर चीन-नेपाल सीमा पर फहरायेंगे 75 तिरंगे, साइकलिस्ट टीम रवाना

Closed
by May 23, 2022 News

23 May. 2022. Pithoragarh. देशव्यापी आजादी के 75वें अमृत महोत्सव पर उत्तराखंड सरकार और स्थानीय जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित की जा रही टूर-डी-कैलाश साईकल रैली में देश भर के 60 से ज्यादा साईकलिस्ट जुटे हैं। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी इस आयोजन के अंतर्गत भारत-चीन-नेपाल सीमा से सटे उत्तराखंड में समुद्र तल से लगभग 10,500 फीट पर स्थित गुंजी चोटी में इस साईकल रैली का शुभारंभ करेंगे।

डीएम आशीष कुमार चौहान ने बताया कि आजादी के 75वें अमृत महोत्सव पर साईकलिस्ट इस चोटी पर 75 तिरंगे फहरा कर देश का गौरव बढ़ायेंगे। तीन दिवसीय इस आयोजन में पुणे, मुम्बई, दिल्ली एनसीआर, चंडीगढ़ और जम्मू सहित उत्तराखंड के विभिन्न क्षेत्रों से साईकलिस्ट भाग ले रहे हैं। आयोजन के तहत प्रत्येक दिन लगभग 40 किलोमीटर की दूरी तय कर साईकलिस्ट 14,000 फीट तक चढ़ने का दम भरेंगे। सोमवार को आशीष कुमार चौहान ने सभी साईकलिस्टों को दस हजार फीट के लिये गुंजी के लिये रवाना किया। दो दिन के ऐक्लेमेटाईजैशन के बाद 25 मई को मुख्यमंत्री पुष्कर धामी स्वयं गुंजी में आकर साईलिस्टों का उत्साह बढ़ायेंगे। इस अवसर पर धामी साइकिलिंग टीम को 14,154 फीट स्थित जोलिंगकोंग के लिये रवाना करेंगें। साईकलिस्ट अपने इस सहासिक अभियान के तहत सीमा से सटे 14,190 फीट में स्थित नाभीढांग की भी चढ़ाई कर अपने साहस का परिचय देंगें। इवेंट डायरेक्टर यतिंदर मंमगाई ने बताया कि सीमांत क्षेत्र में तिरंगे का मान बढ़ाने के साथ साथ जिला प्रशासन का प्रयास सुदूर दुर्गम क्षेत्रों जैसे आदि कैलाश, ओम पर्वत आदि धार्मिक मान्यताओं वाले स्थानों में ‘रिस्पोंसिबल टूरिज्म’ को बढ़ावा देना है। उन्होंने इस बात पर भी बल दिया कि आयोजन के माध्यम से पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही प्रदेश में माउंटेन बाईकिंग में आपार संभावनाओं को तलाशना है। उन्होंनें बताया कि यह आयोजन जीरो कार्बन फुटप्रिंट एक्टिविटी है जिसमें र्प्यायवरण के प्रति सभी साईकलिस्ट सजगता दिखायेंगे। मंमगाई का प्रयास इस बार के नॉन कोम्पिटेटिव आयोजन को इंटरनेशनल इवेंट बनाकर अल्ट्रा कोम्पिटेटिव बनाना है और पिथौरागढ़ और उत्तराखंड को साईकलिंग मानचित्र पर लाना है।

अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित उत्तराखंड के समाचारों का एकमात्र गूगल एप फोलो करने के लिए क्लिक करें…. Mirror Uttarakhand News

( उत्तराखंड की नंबर वन न्यूज, व्यूज, राजनीति और समसामयिक विषयों की वेबसाइट मिरर उत्तराखंड डॉट कॉम से जुड़ने और इसके लगातार अपडेट पाने के लिए नीचे लाइक बटन को क्लिक करें)

Previous
Next
Loading...