Skip to Content

ये है उत्तराखंड का 103 साल का शेर, द्वितीय विश्वयुद्ध, 62 और 65 की लड़ाई में दुश्मन के दांत खट्टे किए, तलवार से केक काटकर मनाया जन्मदिन

ये है उत्तराखंड का 103 साल का शेर, द्वितीय विश्वयुद्ध, 62 और 65 की लड़ाई में दुश्मन के दांत खट्टे किए, तलवार से केक काटकर मनाया जन्मदिन

Closed
by November 20, 2022 News

19 Nov. 2022. Dehradun. उत्तराखंड के पौड़ी जिले के पट्टी सेंधर के रहने वाले भूतपूर्व सैनिक चंडी प्रसाद जोशी की तलवार से केक काटते हुए तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं। दरअसल चंडी प्रसाद जोशी ने शनिवार को अपना 104 वां जन्मदिन मनाया, इस मौके पर चंडी प्रसाद जोशी ने अपने परिवार के साथ तलवार से केक काटकर अपने जन्मदिन की खुशियां मनाई, इस मौके पर सेना के जवान भी मौजूद थे।

चंडी प्रसाद जोशी का परिवार जोधपुर में रहता है और वह खुद भी अपने परिवार के साथ राजस्थान के जोधपुर में रहते हैं, राजस्थान के जोधपुर में ही उन्होंने अपने परिवार के साथ अपना 104 वां जन्मदिन मनाया, इस मौके पर उनके परिवार की ओर से दीवार पर एक पोस्टर में लिखा गया था 103 नॉट आउट। जोधपुर मिलिट्री स्टेशन से सैनिकों ने भी उनके जन्म दिवस के अवसर पर शिरकत की, सैनिकों को देखकर चंडी प्रसाद जोशी में गजब की खुशी देखी गई, चंडी प्रसाद जोशी द्वितीय विश्व युद्ध और 1962 और 1965 के युद्ध में देश की ओर से लड़ाई में हिस्सा ले चुके हैं।

1939 से 1945 तक चंडी प्रसाद जोशी ने भारतीय सेना की ओर से द्वितीय विश्व युद्ध में हिस्सा लिया, जर्मनी, इटली और जापान की सेना के साथ उन्होंने युद्ध में हिस्सा लिया, इस दौरान उनके कमांडर ऑफिसर बाद में भारत के पहले फील्ड मार्शल बने केएम करिअप्पा थे, जो उस वक्त मेजर थे।

Social Media

बाद में 1962 और 1965 के युद्ध में चंडी प्रसाद जोशी ने भारत की ओर से लड़ाई में हिस्सा लिया और दुश्मन के दांत खट्टे किए, 1969 में वह सेना (गढ़वाल रेजीमेंट) से सूबेदार के पद से रिटायर हुए, रिटायर होने के बाद वह जोधपुर में बस गये, यहां वह अपनी बेटी के साथ रहते हैं! रिटायर होने के बाद चंडी प्रसाद जोशी ने खान विभाग और वन विभाग में भी काम किया।

अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित उत्तराखंड के समाचारों का एकमात्र गूगल एप फोलो करने के लिए क्लिक करें…. Mirror Uttarakhand News

( उत्तराखंड की नंबर वन न्यूज, व्यूज, राजनीति और समसामयिक विषयों की वेबसाइट मिरर उत्तराखंड डॉट कॉम से जुड़ने और इसके लगातार अपडेट पाने के लिए नीचे लाइक बटन को क्लिक करें)

Previous
Next
Loading...