Skip to Content

भीमताल डैम बना बड़ा खतरा, दरारें पड़ने से हो रहा पानी का रिसाव, एक्सपर्ट पैनल की रिपोर्ट में खुलासा

भीमताल डैम बना बड़ा खतरा, दरारें पड़ने से हो रहा पानी का रिसाव, एक्सपर्ट पैनल की रिपोर्ट में खुलासा

Closed
by September 22, 2022 News

22 September. 2022. Nainital. नैनीताल जिले के भीमताल डैम में दरारें पड़ने से पानी का रिसाव हो रहा है, यह खुलासा केंद्रीय स्तर पर गठित डैम सेफ्टी रिव्यु पैनल की एक रिपोर्ट में हुआ है। पैनल की ओर से सिंचाई विभाग को जल्द से जल्द डैम का सीस्मिक रिफ्रेक्शन टोमोग्राफी करवाने के लिए कहा गया है।

दरअसल दिसंबर में केंद्रीय स्तर पर गठित डैम सेफ्टी रिव्यू पैनल के 6 सदस्यों की ओर से भीमताल डैम का निरीक्षण किया गया था, पैनल की सामने आई रिपोर्ट के अनुसार डैम में कई जगह दरारें पड़ गई हैं और इसके कारण पानी का रिसाव हो रहा है। रिपोर्ट पर विशेषज्ञों का मानना है कि यह स्थिति किसी बड़े भूकंप के आने की स्थिति में काफी खतरनाक हो सकती है और इससे डैम टूट भी सकता है, जिस कारण हल्द्वानी और उसके आसपास के इलाकों में तबाही मच सकती है।

इस डैम का निर्माण 1880 में ब्रिटिश शासनकाल के दौरान हुआ था, तब डैम की उम्र 100 साल आंकी गई थी जो 1980 में पूरी हो चुकी है, डैम को उड़द की दाल और चूने के साथ पत्थरों को जोड़कर बनाया गया है, ब्रिटेन की महारानी विक्टोरिया के नाम पर इस डैम का नाम तब विक्टोरिया भीमताल डैम रखा गया था।

अब सिचाई विभाग पैनल की रिपोर्ट के बाद डैम का सीस्मिक रिफ्रेक्शन टोमोग्राफी करवाने की तैयारी कर रहा है, सिंचाई विभाग डैम की मरम्मत के लिए जल्दी कदम उठाने की तैयारी भी कर रहा है।

अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित उत्तराखंड के समाचारों का एकमात्र गूगल एप फोलो करने के लिए क्लिक करें…. Mirror Uttarakhand News

( उत्तराखंड की नंबर वन न्यूज, व्यूज, राजनीति और समसामयिक विषयों की वेबसाइट मिरर उत्तराखंड डॉट कॉम से जुड़ने और इसके लगातार अपडेट पाने के लिए नीचे लाइक बटन को क्लिक करें)

Previous
Next
Loading...