Skip to Content

गृहमंत्री अमित शाह ने दूरदर्शन के धारावाहिक  ‘स्वराज : भारत के स्वतंत्रता संग्राम की समग्र गाथा’ का शुभारंभ किया, 14 अगस्त से कई भाषाओं में प्रसारित होगा

गृहमंत्री अमित शाह ने दूरदर्शन के धारावाहिक ‘स्वराज : भारत के स्वतंत्रता संग्राम की समग्र गाथा’ का शुभारंभ किया, 14 अगस्त से कई भाषाओं में प्रसारित होगा

Closed
by August 5, 2022 News

5 August. 2022. New Delhi. केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह नई दिल्ली में दूरदर्शन के ‘स्वराज: भारत के स्वतंत्रता संग्राम की समग्र गाथा’ सीरियल का शुभारंभ व स्पेशल स्क्रीनिंग कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। कार्यक्रम में केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री डॉ. एल. मुरूगन, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्र, प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मयंक कुमार अग्रवाल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

इस अवसर पर अमित शाह ने कहा कि दूरदर्शन और आकाशवाणी ने अनेक प्रकार के कार्यक्रमों के माध्यम से समय-समय पर देश को झंझोड़ने, संस्कारित करने, भावनाओं को उद्वेलित करके उन्हें चैनलाइज़ करने और अंततोगत्वा सृजनशक्ति के संग्रह का काम किया है, शाह ने कहा कि भारत के भाव की अभिव्यक्ति केवल और केवल आकाशवाणी और दूरदर्शन ही कर सकते हैं, केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि 75 सप्ताह लंबा ये स्वराज सीरियल सभी भारतीय भाषाओं में अनुवादित और दिखाया जाने वाला है। ‘स्वराज’ धारावाहिक का उद्देश्य जनमानस के अन्दर हर हीन भाव को समूल उखाड़ फेंक गौरव का भाव लाना होना चाहिए, तभी हम स्वराज के उद्देश्यों को सिद्ध कर सकेंगे और यह आजादी के अमृत महोत्सव की सबसे बड़ी उपलब्धि होगी।

स्वराज सीरियल के शुभारंभ पर सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि स्वराज की कीमत हम भारत वासियों से ज्यादा कौन जान सकता है, इस धारावाहिक से आज की पीढ़ियों को महान नायकों से परिचित करवाने का काम करेंगे, ये धारावाहिक ही नहीं गौरव दर्शन है! इस सीरियल को गहन शोध के साथ बनाया गया है, ये धारावाहिक ही नहीं सांझी विरासत होगी!

स्वराज सीरियल के शुभारंभ के अवसर पर सीईओ प्रसार भारती मयंक कुमार अग्रवाल ने कहा कि राष्ट्र आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। ये सीरियल स्वतंत्रता संग्राम की कुछ सुनी और कुछ अनसुनी कहानियां दिखाएगा, ये 9 क्षेत्रीय भाषाओं और अंग्रेजी में भी दिखाया जाएगा, ये 14 अगस्त से दूरदर्शन पर दिखाया जाएगा रविवार रात 9 से 10 बजे तक और उसके एक हफ्ते बाद सभी 9 भाषाओं में दिखाया जाएगा, आकाशवाणी पर भी इसका प्रसारण होगा!

‘स्वराज’ के बारे में – स्वतंत्रता संग्राम की समग्र गाथा

स्वराज एक 75 एपिसोड्स का धारावाहिक है जिसे 4के/एचडी गुणवत्ता में बनाया गया है और 14 अगस्त से हर रविवार, रात 9 से 10 बजे ये दूरदर्शन पर प्रसारित होगा। इसे अंग्रेजी के साथ नौ क्षेत्रीय भाषाओं में डब किया जा रहा है। ये धारावाहिक तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम, मराठी, गुजराती, उड़िया, बंगाली और असमिया क्षेत्रीय भाषाओं में 20 अगस्त से प्रसारित होगा। 1498 में वास्को-डी-गामा के भारत आने से शुरू होकर ये सीरियल इस धरती के वीरों की एक समृद्ध गाथा प्रस्तुत करेगा। इसमें रानी अब्बक्का, बख्शी जगबंधु, तिरोट सिंग, सिद्धू मुर्मू और कान्हू मुर्मू, शिवप्पा नायक, कान्होजी आंग्रे, रानी गाइदिन्ल्यू, तिलका मांझी जैसे कई गुमनाम नायक नायिकाओं से लेकर रानी लक्ष्मीबाई, महाराज शिवाजी, तात्या टोपे, मैडम भीकाजी कामा जैसे मशहूर स्वतंत्रता सेनानी शामिल हैं।

अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित उत्तराखंड के समाचारों का एकमात्र गूगल एप फोलो करने के लिए क्लिक करें…. Mirror Uttarakhand News….Facebook पर Uttarakhand Mirror से जुड़ें

( उत्तराखंड की नंबर वन न्यूज, व्यूज, राजनीति और समसामयिक विषयों की वेबसाइट मिरर उत्तराखंड डॉट कॉम से जुड़ने और इसके लगातार अपडेट पाने के लिए नीचे लाइक बटन को क्लिक करें)

Previous
Next
Loading...